धूमधाम से मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस, पालघर में खूब थिरके ट्राइबल कम्युनिटी के लोग

विश्व आदिवासी दिवस शुक्रवार को पालघर में धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर जिले भर में आदिवासियों के भूमि सेना और आदिवासी एकता परिषद सहित विभिन्न संगठनो कई कार्यक्रमो को आयोजित किया। जिसमे हजारो लोगो ने अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। भूमि सेना और आदिवासी एकता परिषद की अगुवाई में पालघर में विशाल प्रभात फेरी निकाली गई। जिसमे हजारो आदिवासियों सहित महिलाओ ने भाग लिया। जिनकी अगुवाई भूमिसेना के अध्यक्ष कालू राम धोधड़े ने की। इस दौरान महापुरुषों की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया।

पालघर जिले में भी आदिवासी दिन उत्साह पूर्वक मनाया गया आदिवासी समाज के लोग सुबह से पालघर,डहाणू,जव्हार तलासरी वाड़ा, मोखाड़ा विक्रमगढ़ में भगवान बिरसा मुंडा की तस्वीरो पर माल्यार्पण के बाद एक दूसरे को बधाई देते रहे जिसके बाद आदिवासी समाज के लोगो ने अपना पारम्परिक नृत्य तारपा कर लोगो का मन मोह लिया जिले भर से हजारो लोग पालघर में इकट्ठा हुए। आदिवासियों के नेता भरत वायडा ने आदिवासियों के अधिकारों की मांग करते हुए आरोप लगाया की आज भी समाज विकास से कोसो दूर है तथा पिछड़ा हुआ है। आदिवासी नेताओं ने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आदिवासियों का विकास सरकारे सिर्फ कागजों पर कर रही है। आदिवासी एकता परिषद व भूमि सेना के नेता शशी सोनावणे ने कहा कि आदिवासियों की जमीनों का अधिग्रहण कर उनका पर विकास का बुलडोजर चलाया जा रहा है। जिसका हम विरोध करते है।

एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के विक्रमगढ़ से विधायक सुनील भुसारा ने आदिवासियों के साथ खूब झूमे। भुसारा ने कहा कि वह आदिवासियों के हक के लिए लड़ते रहेंगे।

Share on:

Leave a Comment