कोरोना के अबतक का सबसे खतरनाक वैरिएंट नियोकोव से दुनिया मे दहशत:चीन के वैज्ञानिकों का बड़ा दावा- इस संक्रमण से हर 3 मरीज में से 1 की मौत होगी, दक्षिण अफ्रीका में मिला नया वैरिएंट

superadmin

ओमिक्रॉन के बाद अब कोरोना के नए वैरिएंट नियोकोव ने दुनिया की चिंता बढ़ा दी है।चीन के वुहान के वैज्ञानिकों ने इसे लेकर बड़ा दावा किया है। इनका कहना है कि यह वैरिएंट दक्षिण अफ्रीका में मिला है। इसकी संक्रमण और मृत्यु दर दोनों ही बहुत ज्यादा है। इसके हर तीन मरीजों में से एक की जान जा सकती है।

दैनिक भास्कर के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार , यह वैरिएंट कोई नया नहीं है। यह कोरोना वैरिएंट मर्स कोव वायरस से जुड़ा हुआ है। सबसे पहले इस वैरियंट के 2012 और 2015 में पश्चिम एशियाई देशों में इसके मरीज मिले थे। दक्षिण अफ्रीका में अभी यह नियोकोव वैरिएंट चमगादड़ पक्षी के अंदर देखा गया है। इससे पहले पशुओं में ही देखा गया था।

एक वेबसाइट bioRxiv पर प्रकाशित शोध के मुताबिक, नियोकोव और उसका सहयोगी वायरस PDF-2180-CoV इंसानों को संक्रमित कर सकता है। चीन की वुहान यूनिवर्सिटी और चाइना अकादमी ऑफ साइंसेज के शोधकर्ताओं के मुताबिक इस नए कोरोना वायरस में इंसानों की कोशिकाओं को संक्रमित करने के लिए केवल एक म्‍यूटेशन की जरूरत है।

उधर, रूस के वायरोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी विभाग ने कहा कि फिलहाल इस वैरिएंट के इंसानों में फैलने की क्षमता कम है। हमें इसकी क्षमता और जोखिम को लेकर जांच करनी अतिआवश्यक है ।

Share on:

Leave a Comment