Boisar | मुंबई को करीब लाएगी बुलेट ट्रेन,BKC से ठाणे, विरार होते हुए सिर्फ 36 मिनट में पहुंचेंगे बोईसर

बोईसर : मुंबई-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल परियोजना भी मुंबई महानगर क्षेत्र (MMR) के भीतर यात्रा में क्रांति लाने के लिए तैयार है। इससे कनेक्टिविटी में उल्लेखनीय वृद्धि होगी और हजारों यात्रियों के लिए यात्रा का समय कम हो जाएगा। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन के अनुसार, प्रस्तावित बुलेट ट्रेन ठाणे और विरार के रास्ते बीकेसी-बोईसर की दूरी महज 36 मिनट में तय करेगी।

ओद्योगिक क्षेत्र बोईसर के लिए अच्छा अवसर

एक मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह अवधि घटकर सिर्फ 36 मिनट रह जाएगी। मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स और अहमदाबाद के बीच चलने वाली बुलेट ट्रेन सेवा दूर के उपनगरों को भी करीब लाएगी। इससे रोजगार के नए अवसर भी पैदा होंगे। वर्तमान में, ट्रेन द्वारा मध्य मुंबई से बोईसर तक की दूरी तय करने में 90 मिनट से अधिक का समय लगता है।

सिमित स्टॉप व लोकल ट्रेन प्रणाली के समान चलेगी बुलेट

बुलेट ट्रेन सेवा दो मोड में चलेगी. मार्ग के सभी स्टेशनों पर सीमित स्टॉप और धीमी गति से रुकने वाली तेज़ सेवाएँ मुंबई की लोकल ट्रेन प्रणालियों के समान चलेंगी। जानकारी के मुताबिक इस परियोजना के 2027 के अंत तक गुजरात में परिचालन शुरू होने और फिर महाराष्ट्र तक विस्तार होने की उम्मीद है।
बोईसर एमएमआर में प्रमुख औद्योगिक उपनगरों में से एक है। बुलेट ट्रेन सेवा के शुभारंभ के साथ बोईसर एक महत्वपूर्ण वित्तीय प्रोत्साहन के लिए पूरी तरह तैयार है। बोईसर बुलेट ट्रेन स्टेशन का निर्माण तेजी से चल रहा है और स्टेशन की इमारतों का काम भी तेजी से चल रहा है।

स्थानीय संस्कृति की झलक दिखेगी बोईसर स्टेशन पर

एनएचएसआरसीएल के एक अधिकारी ने बताया , “बोईसर बुलेट ट्रेन स्टेशन न केवल एक परिवहन केंद्र के रूप में बल्कि एक वास्तुशिल्प मील का पत्थर के रूप में भी काम करेगा, स्टेशन का मुखौटा कोंकणी मछुआरों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पारंपरिक मछली पकड़ने के जाल से प्रेरित है, जो स्थानीय संस्कृति और विरासत को दर्शाता है।”
स्टेशन में दो मंजिला स्टेशन भवन, लाउंज, प्रतीक्षालय, धूम्रपान कक्ष, प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं, शौचालय, पीने के पानी की सुविधा और लिफ्ट और एस्केलेटर सहित विभिन्न सुविधाएं होंगी। इसके अलावा, स्टेशन पर कॉनकोर्स स्तर पर सशुल्क और अवैतनिक दोनों दुकानें होंगी।
बोईसर-चील्हार राज्य राजमार्ग पर ग्राम पंचायत मान के पास स्थित इस स्टेशन में निजी कारों, टैक्सियों, दोपहिया वाहनों और बसों, ऑटो स्टैंड, स्टेशन प्लाजा और उद्यानों के लिए पर्याप्त पार्किंग होगी। यह एनएच 48 से 13.6 किमी और बोईसर पश्चिम रेलवे स्टेशन और बोईसर बस स्टेशन से 6 किमी दूर स्थित होगा।

चिंचनी, नांदगांव, शिरगांव, केलवा, दहानू और बोर्डी जैसे कई समुद्र तटों के साथ बोईसर पर्यटन का भी केंद्र है। इसके अलावा हिरदपाड़ा और कलमादेवी झरने और महालक्ष्मी मंदिर जैसे दर्शनीय स्थल भी हैं तो महाराष्ट्र का बड़ा ओद्योगिक हब भी है,एक नया बुलेट ट्रेन स्टेशन इन आकर्षणों को और अधिक सुलभ बना देगा, जिससे क्षेत्र में पर्यटन को संभावित रूप से बढ़ावा मिलेगा।

Share on:

Leave a Comment